28-29 मार्च को पूरे देश में हड़ताल, बैंकों का कामकाज होगा प्रभावित


नई दिल्ली । 28 और 29 मार्च को बैंकों में हड़ताल के चलते कामकाज बंद रहेंगे। देश के सबसे बड़े स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से कहा गया है कि बैंक यूनियन की तरफ से किए जाने वाले हड़ताल की वजह से 28 मार्च और 29 मार्च को बैंक कामकाज प्रभावित रहेगा। साथ ही एटीएम सर्विस भी प्रभावित हो सकती है। यह हड़ताल प्राइवेटाइजेशन के विरोध में किया जा रहा है।

भारतीय स्टेट बैंक का कामकाज प्रभावित होने की संभावना है। अधिकारी ने कहा कि उसकी बैंकिंग सेवाएं एक हद तक प्रभावित हो सकती हैं क्योंकि विभिन्न कर्मचारी संघों ने दो दिन की हड़ताल का ऐलान किया है।

एसबीआई ने एक नियामक फाइलिंग में कहा, हमने हड़ताल के दिनों में बैंक ब्रांच और कार्यालयों में सामान्य कामकाज सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक व्यवस्था की है, लेकिन संभावना है कि हड़ताल से हमारे बैंक में काम सीमित सीमा तक प्रभावित हो सकता है।

एसबीआई ने कहा कि भारतीय बैंक संघ (आईबीए) ने उसे सूचित किया है कि अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए), बैंक कर्मचारी संघ (बीईएफआई) और अखिल भारतीय बैंक अधिकारी संघ (एआईबीओए) ने अपने निर्णय देशव्यापी हड़ताल पर जाओ के बारे में नोटिस जारी किया है। बैंक ने कहा कि वह हड़ताल के कारण संभावित नुकसान का आकलन नहीं कर सकता।

...इसलिए है बैंकों में हड़ताल

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण के सरकार के कदम और बैंकिंग कानून संशोधन विधेयक 2021 के विरोध में दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान किया गया है। पिछले साल यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) के तहत बैंक यूनियनों ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) के प्रस्तावित निजीकरण के खिलाफ देशव्यापी हड़ताल की घोषणा की थी।


0 views0 comments