18 वर्षों में भाजपा ने प्रदेश को भ्रष्टाचार, महंगाई,बेरोजगारी और घर-घर दारु दी : कमलनाथ

आज राहुल गांधी जी भारत जोड़ो यात्रा पर देश भर में निकले हैं ताकि देश की जनता का,युवाओं का, किसानों का भविष्य सुरक्षित रह सके


शहडोल (निप्र)। मध्यप्रदेश में भाजपा की 18 वर्ष से सरकार है , इन 18 वर्षों में भाजपा सरकार ने प्रदेश को क्या दिया ,भ्रष्टाचार दिया ,महंगाई दी ,बेरोजगारी दी ,घर-घर दारु दी ,माफिया राज दिया ,दुष्कर्म की घटनाएं दी ,यह तस्वीर आज मध्यप्रदेश की है। शिवराज सरकार में आज प्रदेश की पहचान माफिया राज ,मिलावटखोरों से होती है। शिवराज जी ध्यान रखिए बस 11 माह बचे हैं ,हम प्रदेश की जनता के साथ मिलकर आपके कार्यकाल की एक- एक बात का हिसाब लेंगे। आज राहुल गांधी जी भारत जोड़ो यात्रा पर निकले हैं।कन्याकुमारी से कश्मीर तक तीन हजार किलोमीटर से अधिक की वो पैदल यात्रा कर रहे हैं ,कितनी मेहनत व परिश्रम कर रहे हैं क्योंकि देश की जनता का ,युवाओं का , किसानो का भविष्य सुरक्षित रह सके , यह आज की आवश्यकता है ,यही कांग्रेस की राजनीति का लक्ष्य है च्च् उक्त संबोधन पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज प्रदेश के शहडोल में आयोजित एक विशाल जनसभा में देते हुए कहा कि हमारे देश की व कांग्रेस की संस्कृति एक है ,लोगों को जोडऩे की।हम दिल जोड़ते हैं ,संबंध जोड़ते हैं ,रिश्ता जोड़ते हैं। बाबासाहेब आंबेडकर ने एक ऐसा संविधान बनाया ,जिसकी आज पूरे विश्व भर में प्रशंसा होती है लेकिन यदि यही संविधान गलत हाथों में चले जाएगा तो देश के भविष्य को क्या होगा ,यह प्रश्न आज हम सभी के सामने है। श्री नाथ ने इस अवसर पर कहा कि आज हमें फैसला लेना है कि हमें कौन से रास्ते पर चलना है ,देश की संस्कृति के रास्ते पर या मोदी जी के बताए रास्ते पर? इसीलिए मैं कहता हूं कि आप दिल से सुनिएगा , कान से मत सुनिएगा।आप हमारी संस्कृति के ,संविधान के रक्षक है , आपको तय करना है कि आप आने वाली पीढ़ी को कैसा देश व प्रदेश सौंपना चाहते हैं। चुनाव में मात्र 11 माह बचे हैं ,प्रदेश की तस्वीर आपके सामने हैं।आज स्कूलों में शिक्षक नहीं है ,गांव में बिजली नहीं है ,छोटे व्यापारी परेशान हैं ,भ्रष्टाचार की कोई सीमा नहीं है ,पंचायत से लेकर मंत्रालय तक भ्रष्टाचार की व्यवस्था आज भाजपा सरकार में बनी हुई है ,पैसे दो काम लो यह तस्वीर आपके सामने है। प्रदेश में 15 वर्ष बाद आपके सहयोग से कांग्रेस की सरकार बनी थी लेकिन भाजपा ने सौदेबाजी से हमारी सरकार गिरा दी।मैं भी चाहता तो सौदा कर सरकार बचा सकता था लेकिन मैं सौदेबाजी से प्रदेश की राजनीति को कलंकित करना नहीं चाहता था।


15 वर्ष बाद शिवराज जी ने हमें कैसा प्रदेश सौंपा था , एक ऐसा प्रदेश जो किसानों की आत्महत्या में ,बेरोजगारी में ,महिलाओं पर अत्याचार में , भ्रष्टाचार देश में नंबर वन था।कौन सी चुनौती हमारे सामने नहीं थी।हमारे किसान भाई परेशान थे ,हमारी 70त्न अर्थव्यवस्था कृषि क्षेत्र पर आधारित है ,आज वनोपज का बोनस नहीं मिल रहा है ,वनोपज घट रहा है।

हमारी सरकार आते ही हम पुरानी पेंशन से लेकर वनोपज के बोनस पर निर्णय लेंगे।

हमने अपनी साढ़े 11 माह की सरकार में अपनी नीति व नियत का परिचय दिया था।

कृषि क्षेत्र में हमने क्रांतिकारी निर्णय लिए ,हमने 27 लाख किसानों का कर्ज माफ किया।वहीं आज भाजपा सरकार में किसान खाद व बीज के लिए भटक रहा है।

हमने युवाओं को रोजगार देने को लेकर योजनाएं बनायी , काम किया ताकि उनका भविष्य सुरक्षित रह सके।

आज हमारे प्रदेश में बेहद अच्छे आर्थिक संसाधन है लेकिन हमारे प्रदेश पर निवेशकों को विश्वास नहीं।निवेश हमेशा विश्वास जाता है लेकिन मध्यप्रदेश की पहचान भाजपा सरकार में भ्रष्टाचार ,माफियाओं व मिलावटखोरों से होती है।हमने अपनी सरकार में इसी पहचान को बदलने का काम किया।

आज का युवा कोई ठेका व कमीशन नहीं चाहता है , वह तो रोजगार व व्यवसाय का मौका चाहता है।यही युवा हमारे प्रदेश के भविष्य का निर्माण करेंगे ,यदि इन्हीं युवाओं का भविष्य अंधकार में रहेगा तो प्रदेश का निर्माण कैसे होगा ,यह चुनौती आज हमारे सामने हैं ?

नाथ ने कहा कि शिवराज जी ने अपने कार्यकाल में 21 हजार ऐसी घोषणाए की जो आज तक अधूरी है।वह तो इतना झूठ बोलते हैं कि झूठ भी शर्मा जाता है , जहां जाते हैं वही घोषणा करने लग जाते हैं ,जहां नदी नहीं होती ,वहां भी पुल की घोषणा कर देते हैं।

झूठ और घोषणाओं के दम पर वह जनता को गुमराह करने का काम करते हैं।

आज भाजपा के पास सिर्फ पुलिस ,पैसा व प्रशासन बचा है।

आप सभी को तय करना है कि आप प्रदेश को किस पटरी पर ले जाना चाहते हैं।भाजपा झूठ बोलने की राजनीति करती है।हम रोजगार और किसानों को न्याय की बात करते हैं तो वह हमसे पूछते हैं कि 70 सालों में हमने क्या किया तो मैं उन्हें जवाब देता हूं कि मोदी जी यदि स्कूल गए हैं तो वह स्कूल भी कांग्रेस ने ही बनवाया है और शिवराज जी जिस स्कूल और कॉलेज में गए हैं ,वह भी कांग्रेस ने ही बनवाया है।इसलिए हमसे हिसाब मत मांगिए ,हमारे काम की गवाह देश और प्रदेश की जनता है।

वर्ष 2013-14 में जो यह बात करते थे ,आज वह बात नहीं करते हैं , आज तो यह पाकिस्तान की ,राष्ट्रवाद की बात करते हैं ,देश की जनता को गुमराह करने वाले मुद्दों पर बात करते हैं।

यह कांग्रेस को राष्ट्रवाद का पाठ पढ़ाने चले हैं , मैं तो उनसे पूछता हूं कि उनकी पार्टी में एक भी ऐसा स्वतंत्र संग्राम सेनानी है क्या , जिसने आजादी की लड़ाई में भाग लिया हो , हो तो उसका नाम बताएं ?

आज मात्र 11 माह बचे हैं , आप लोगों को प्रदेश की तस्वीर देखकर प्रदेश को बेहतर बनाने के लिए कांग्रेस को समर्थन देना है।

जिस प्रकार से आप ने नगरीय निकाय चुनाव ,पंचायत चुनाव में हमें समर्थन दिया है।हमें विश्वास है कि वैसा ही समर्थन हमें आगामी विधानसभा चुनाव में भी मिलेगा।जिससे आगामी चुनाव में विधानसभा में कांग्रेस का झंडा एक बार फिर से लहराएगा।

1 view0 comments