12वीं हॉकी इंडिया राष्ट्रीय हॉकी प्रतियोगिता: मप्र, दिल्ली, छत्तीसगढ़ और बिहार ने जीते अपने मुकाबले

भोपाल,,(आरएनएस)। हॉकी इंडिया तथा खेल और युवा कल्याण विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित 12वीं हॉकी इंडिया राष्ट्रीय सीनियर पुरूष हॉकी चैम्पियनशिप-2022 प्रतियोगिता के अंतर्गत मंगलवार को पांच मैच खेले गए। इनमें मध्यप्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़ और बिहार ने अपने-अपने मुकाबलों में जीत हासिल की, जबकि आन्ध्र प्रदेश और उत्तराखण्ड के मध्य मुकाबला 3-3 से बराबरी पर रहा। प्रतियोगिता 6 से 17 अप्रैल, 2022 तक भोपाल मेजर ध्यानचंद हॉकी स्टेडियम खेली जा रही हैं। मंगलवार को पहला मैच हॉकी राजस्थान और हॉकी दिल्ली के मध्य खेला गया। इस मुकाबले को हॉकी दिल्ली ने एकतरफा 10-0 से जीता। दूसरा मुकाबला तेलंगाना हॉकी और छत्तीसगढ़ हॉकी के बीच खेला गया। इस मुकाबले को छत्तीसगढ़ हॉकी ने 5-3 से जीता। तीसरा मुकाबला हॉकी मध्य प्रदेश और हॉकी हिमाचल के मध्य खेला गया। इस मुकाबले को हॉकी मध्य प्रदेश ने 5-1 से जीता। चौथा मुकाबला हॉकी आन्ध्र प्रदेश और हॉकी उत्तराखण्ड के मध्य खेला गया। इस मुकाबले में दोनों टीमें 3-3 से बराबरी पर रही। पांचवा मुकाबला हॉकी बिहार और केरला हॉकी के मध्य खेला गया। इस मुकाबले को बिहार की टीम ने 5-3 से अपने नाम किया।

पहला मुकाबला-हॉकी राजस्थान विरूद्ध दिल्ली हॉकी

आज खेल गए पहले मुकाबले के पहले क्वार्टर के 11वें और 13वें मिनट में दिल्ली के खिलाड़ी भारत ने दो फील्ड गोल तथा 15वें मिनट में ब्रज गोपाल ने एक फील्ड गोल कर अपनी टीम को 3-0 की बढ़त दिलायी। मैच के दूसरे क्वार्टर के 29वें मिनट में भारत ने एक फील्ड गोल कर अपनी टीम को 4-0 की बढ़त दिलायी। मैच के तीसरे क्वार्टर के 33वें एवं 41वें सुमीत कुमार एवं ब्रज गोपाल ने एक-एक फील्ड गोल तथा मैच के 45वें मिनट में धीरज वत्स ने पेनॉल्टी कार्नर से एक गोल कर अपनी टीम का स्कोर 7-0 पर पहुंचा दिया। मैच के चौथे और अंतिम क्वार्टर के 52वें, 55वें और 58वें मिनट में दिल्ली के खिलाड़ी, भारत, धीरज वत्स और रब्बानी ने एक-एक फील्ड गोल कर अपनी टीम को 10-0 से विजय दिलायी।

दूसरा मुकाबला-तेलंगाना हॉकी विरूद्ध छत्तीसगढ़ हॉकी

दूसरे मुकाबले के चौथे मिनट में छत्तीसगढ़ के खिलाड़ी सुखदेव ने पेनॉल्टी कार्नर से गोल कर अपनी टीम को 1-0 से बढ़त दिलायी। मैच के 7वें मिनट में तेलंगाना के खिलाड़ी संदीप ने पेनॉल्टी कार्नर से गोल कर अपनी टीम को 1-1 की बराबरी पर ला दिया। मैच के दूसरे क्वार्टर के 28वें मिनट में छत्तीसगढ़ के खिलाड़ी खोगेश्वर बाग ने फील्ड गोल कर अपनी टीम को 2-1 से बढ़त दिलाई।

मैच के तीसरे क्वार्टर के 38वें और 39वें मिनट में छत्तीसगढ़ के खिलाड़ी अरबाज अली और खोगेश्वर बाग ने एक-एक फील्ड गोल कर अपनी टीम का स्कोर 4-1 पर पहुंचा दिया। मैच के चौथे क्वार्टर के 47वें और 51वें मिनट में तेलंगाना टीम को मिले पेनॉल्टी कार्नर से टीमे के खिलाड़ी महेश रेड्डी और अरविन्द ने एक-एक गोल कर अपनी टीम का स्कोर 4-3 पर पहुंचा दिया। मैच के 53वें मिनट में छत्तीसगढ़ के खिलाड़ी गणेश यादव ने फील्ड गोल कर अपनी टीम का स्कोर 5-3 पर पहुंचा दिया। इस मुकाबले को छत्तीसगढ़ की टीम ने 5-3 से जीता।

तीसरा मुकाबला-हॉकी मध्य प्रदेश विरूद्ध हॉकी हिमाचल

तीसरा मुकाबला हॉकी मध्य प्रदेश और हिमाचल के मध्य खेला गया। इस मुकाबले के पहले क्वार्टर में दोनों ही टीमें कोई गोल नहीं कर सकी। मैच के दूसरे क्वार्टर के 20वें मिनट में म.प्र. के खिलाड़ी हिमांशु सैनिक ने फील्ड गोल कर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिलायी। मैच के 28वें मिनट में हिमाचल के खिलाड़ी गुरसेवक सिंह ने फील्ड गोल कर अपनी टीम को 1-1 की बराबरी पर ला दिया। मैच के तीसरे क्वार्टर के 36वें और 39वें मिनट में मध्य प्रदेश के खिलाड़ी शॉन ग्लेन ग्लैडविन ने एक फील्ड तथा एक पैनॉल्टी कार्नर से गोल कर अपनी टीम को 3-1 की बढ़त दिलाई। मैच के चौथे और अंतिम क्वार्टर के 49वें मिनट में मध्य प्रदेश के खिलाड़ी श्वेतांक जेम्स ने फील्ड तथा 57वें मिनट में मो. निजामुद्दीन ने पेनॉल्टी कार्नर से गोल कर स्कोर 5-1 कर दिया। इस मुकाबले को मध्य प्रदेश ने 5-1 से जीता।

चौथा मुकाबला-हॉकी आन्ध्र प्रदेश विरूद्ध हॉकी उत्तराखण्ड

चौथा मुकाबला हॉकी आंध्र प्रदेश और हॉकी उत्तरखण्ड के मध्य खेला गया। इस मुकाबले के पहले क्वार्टर के 9वें मिनट में उत्तराखण्ड के खिलाड़ी शाहनवाज हसन ने एक फील्ड गोल कर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई। मैच के दूसरे क्वार्टर के 18वें मिनट में उत्तराखण्ड के कप्तान विजय पाल ने पेनॉल्टी कार्नर से गोल कर अपनी टीम का स्कोर 2-0 कर दिया। मैच के 21वें मिनट में आंध्र प्रदेश के खिलाड़ी पठान इमरान खान ने पेनॉल्टी कार्नर से गोल कर अपनी टीम का स्कोर 2-1 कर दिया। मैच के तीसरे क्वार्टर के 39वें मिनट में उत्तराखण्ड के कप्तान ने पेनॉल्टी कार्नर दूसरा गोल कर अपनी टीम का स्कोर 3-1 पर पहुंचा दिया। मैच के चौथे और अंतिम क्वार्टर के 50वें और 59वें मिनट में आंध्र प्रदेश के खिलाड़ी पठान इमरान खान और कप्तान सरोज आनंद राज ने पेनॉल्टी कार्नर से एक-एक गोल कर अपनी टीम को 3-3 की बराबरी पर ला दिया। यह मुकाबला 3-3 से बराबरी पर रहा।

0 views0 comments