• dainik kshitij kiran

जिले में हायर सेकेण्डरी में 75 प्रतिशत विद्यार्थी हुए उत्तीर्ण

1 हजार 156 हुए अनुतीर्ण, 1 हजार 586 को आई सप्लीमेंटी


होशंगाबाद (निप्र)। कोरोना के कारण इस बार दो माह बाद माध्यमिक शिक्षा मंडल की हायर सेकेण्डरी का परीक्षा परिणाम सोमवार को घोषित किया गया। पिछले वर्ष से इस बार जिले का परिणाम कुछ कम रहा। इसकी बजह यह बताई जा रही है कि बच्चों की पढ़ाई का क्रम टूट गया था। इसके बाद भी शासकीय स्कूल के बच्चों ने भी प्रदेश की प्रावीण्य सूची में अपना नाम दर्ज कराया है। हर साल की तरह इस बार भी बेटों से आगे बेटियां रही। जिले में इस बार 75 प्रतिशत बच्चे उत्तीर्ण हुए। 1 हजार 156 फेल हो गए वहीं 1 हजार 586 को पूरक आई है। कक्षा 12 वीं के ही विद्यार्थियों ने कोरोना काल में परीक्षा दी है। परीक्षा को लेकर भी भ्रम की स्थिति बन रही थी। बाद में तय हुआ था कि परीक्षा होगी।

पिछले साल कम रह गया परिणाम

कोरोना के चलते देड़ माह बाद परीक्षा हुई। इस बार जिले का परीक्षा परिणाम 75.88 प्रतिशत रहा। जो पिछले साल से कम है। पिछले वर्ष परीक्षा परिणाम 82.72 प्रतिशत था। जिले में इस बार 11 हजार 423 बच्चे दर्ज थे। जिसमें से 11 हजार 372 प्रवष्ठि हुए। इनमें से प्रथम श्रेणी में 5 हजार 329,द्वितीय में 3 हजार 49 और तृतीय श्रेणी में 250 विद्यार्थी ने स्थान बनाया है। प्रदेश की मेरिट सूची में 03 विद्यार्थियों ने स्थान हासिल किया है। जिसमें साक्षी मिश्रा आत्मजा संतोष मिश्रा शासकीय स्कूल शोभापुर प्रदेश में चौथे स्थान पर है। साक्षी को 500 में 487 नंबर मिले हैं। विभोर भट्ट आत्मज ब्रजेज भट्ट सेंट चाल्स स्कूल रसूलिया ने आठवां स्थान प्राप्त किया उसे 483अंक मिले हैं। वहीं सोहागपुर की नीलम सराठे आत्मजा प्रेम नारायण सराठे ने दसवां स्थान बनाया है। इन्हें 481 अंक मिले हैं। दूसरी ओर जिले की प्रावीण्य सूची में जिन विद्यार्थियों ने स्थान बनाया है उनमें प्रिया मालवीय,शायना खान,शिखा यदुवंशी,रूचि दुबे,अभिषेक कुशवाह ,जीतेश पटेल, कुमद भोइया ,अंजली राव,पूर्वी दीवान,प्रियंका पटेल,मोहित सिंह, और सिद्धार्थ पटेल शामिल है।

सरकारी स्कूलों ने मारी दम

अच्छे परीक्षा परिणाम देने वाले स्कूलों कन्या शाला इटारसी की प्रिया मालवीय, शासकीय स्कूल पथरोटा की शायना खान के साथ ही मॉडल स्कूल बनखेड़ी, होशंगाबाद के उत्कृष्ट स्कूल के दो बच्चोंं ने जिले की सूची में अपना स्थान बनाते हुए स्कूल तथा परिवार का नाम रौशन किया है। इन बच्चों में कुमुद भोइया और अंजली राव शामिल हैं। बनखेड़ी के ही माडल स्कूल के मोहित सिंह ने अच्छे अंक प्राप्त कर सरकारी स्कूल का नाम रोशन किया है।

अन्य निजी स्कूल के बच्चे

जिन निजी स्कूल के बच्चों के अच्छे अंक आए हैं उनमें समेरिटंस स्कूल का नाम अव्वल है। क्योंकि इस स्कूल के दो बच्चों ने मेरिट लिस्ट में नाम दर्ज कराया है। जिले की सूची में प्रथम स्थान पर शिखा यदुवंशी और तीसरे स्थान पर पूर्वी दीवान, सेंट पाल्स स्कूल इटारसी की रूचि दुबे, सरस्वती विद्या मंदिर बनखेड़ी के अभिषेक कुशवाहा, ब्राइट केरियर स्कूल पिपरिया की प्रियंका पटेल ने भी अच्छे अंक अर्जित किए हैं।

0 views0 comments

Recent Posts

See All

बेकाबू कार ने बाइक को टक्कर मारी, दो घायल

सीहोर। भोपाल-इंदौर हाईवे पर अंधाधुंध गति से दौड़ रही एक बेकाबू कार ने बाइक को पीछे से जोरदार टक्कर मार दी। जिसमें दो साथी गंभीर रूप से घायल हो गए। जिन्हें उपचार के लिए 108 एंबुलेंस से अस्पताल भेजा गया