• dainik kshitij kiran

जंगल को हराभरा बनाने वन विभाग लगाएगा सवा छह लाख पौधे


सीहोर। जंगल को हरा भरा बनाने के लिए वन विभाग इस बार जिले के जंगल में सवा छह लाख पौधे लगाएगा। जिले में ऐसा पहली बार होगा कि वन विभाग बारिश के मौसम में जिले की वन भूमि पर लगाएगा। लक्ष्य निर्धारित करने के बाद वन विभाग ने पौध रोपण की तैयारियां शुरु कर दी है। इसके तहत अनेक स्थानों पर पौंधारोपण का कार्य भी चल रहा है। गत वर्ष भी आठ लाख से अधिक पौंधों का रोपण किया गया था।

वैसे तो वन विभाग हर साल बारिश के मौसम में पौधे लगाता है। लेकिन इस बार वन विभाग ने जिले के जंगल को हरा भरा बनाने के लिए सवा छह लाख पौधे वन भूमि पर लगाए जाने का लक्ष्य निर्धारित कर लिया है। बताया गया है कि वन विभाग के द्वारा इतने सारे पौधे भी न सिर्फ तैयार कर लिए है,बल्कि जहां-जहां पौध रोपण होगा, वहां-वहां पौधे लगाने के लिए गड्ढे खोदने सहित अन्य कई तैयारियां कंपलीट कर ली है। चयनित स्थानों पर वन विभाग, ने इसकी शुरूआत कर दी है। विभागीय अफसर और कर्मचारी स्वयं के साथ मजदूरों से इन पोधों को लगवा रहे है। यह सभी पौंधे जुलाई माह के दूसरे सप्ताह तक लगाए जाना है। जानकारी के अनुसार जिले में एक लाख 56 हजार हैक्टयर वन विभाग की जमीन है। जमीन में हर साल बारिश के मौसम में वन विभाग पौधरोपण कराता है। उसी के तहत इस साल भी पिछले दिनों प्री मानसून की हुई बारिश से पौधे लगाने की तैयारी प्रारंभ कर दी थी। जिन विकासखंड में अच्छी बारिश हुई है। वहां मजदूरों से गड्ढे खुदवाकर पौधे लगाने का काम चालू कर दिया है। वहीं कई जगह अच्छी बारिश होने का इंतजार किया जा रहा है।

विकासखंड स्तर पर किया जाएगा पौधरोपण

जानकारी के अनुसार जिले में करीब सवा छह लाख पौधे लगाए जाने का लक्ष्य है। जिसमें सीहोर विकासखंड में करीब एक लाख 32 हजार, इछावर में एक लाख 37 हजार, नसरुल्लागंज में एक लाख 82 हजार, बुधनी में एक लाख 28 हजार और आष्टा में 46 हजार के आस-पास पौधों का रोपण किया जाएगा।

क्या कहना है इनका

जिले भर में सवा लाख से अधिक पौधों का रोपण किया जा रहा है। इस साल जंगलों में लाखों की संख्या में पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसकी शुरूआत हो गई है। करीब दस से अधिक प्रजाति के पौधों के रोपण करने का सिलसिला शुरू किया गया है।


0 views0 comments

Recent Posts

See All

बेकाबू कार ने बाइक को टक्कर मारी, दो घायल

सीहोर। भोपाल-इंदौर हाईवे पर अंधाधुंध गति से दौड़ रही एक बेकाबू कार ने बाइक को पीछे से जोरदार टक्कर मार दी। जिसमें दो साथी गंभीर रूप से घायल हो गए। जिन्हें उपचार के लिए 108 एंबुलेंस से अस्पताल भेजा गया