चीन की हर हरकत को मिलेगा करारा जवाब:राजनाथ

0-रक्षा मंत्री की अगुवाई में सेना के तीनों अंगों के प्रमुखों की बैठक

0-एलएसी पर आक्रामक रुख जारी रखने का लिया फैसला



नई दिल्ली । वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) भारत तनाव नहीं बढ़ाएगा, मगर चीन की किसी भी हरकत का करारा जवाब देगा। एलएसपी पर लोकल कमांडरों को पहले ही छूट देने चुके भारत ने यह फैसला रक्षा मंत्री राजनाथ की अगुवाई में हुई तीनों सेना के प्रमुखों और सीडीएस की बैठक में लिया गया। इस दौरान एलएसी पर देश की तैयारी और एलएसी की दूसरी तरफ चीन की गतिविधियों की विस्तृत समीक्षा भी की गई।

गौरतलब है कि रक्षा मंत्री बीते गुरूवार को भी इसी तरह की बैठक की अगुवाई कर चुके हैं। इसी बैठक में एलएसी पर लोकल कमांडरों को कार्रवाई की खुली छूट देने का फैसला किया गया था। सूत्रों ने बताया कि करीब चार घंटे ली इस बैठक में एलएसी से जुड़े सभी पहलुओं की बारीकी से समीक्षा की गई। इस दौरान किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सेना के तीनों अंगों की तैयारी के संबंध में रक्षा मंत्री को ब्रीफ किया गया। इसके अलावा एलएसी पर चीनी सेना की उपस्थिति और उसकी भावी रणनीति का भी आकलन किया गया।

सूत्रों ने बताया कि बैठक में चीन की किसी भी हरकत का उसी की भाषा में जवाब देने की रणनीति बनी। एलएसी पर आक्रामकता बरकरार रखने के अलावा लोकल कमांडरों को परिस्थितियों के अनुरूप निर्णय लेने देने की छूट देने का फैसला किया गया। गौरतलब है कि चीन से जारी तनाव के मद्देनजर पहले ही सेना के तीनों अंगों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। करीब 3500 किलोमीटर की चीनी सीमा पर के सभी फ्रंट लाइन ठिकानों पर अतिरिक्त जवानों को तैनात किया गया है।

0 views0 comments