कोरोना मुक्त घोषित करने वाले न्यूजीलैण्ड में कोरोना ने फिर दी दस्तक

0-सामने आए नए मामले


वेलिंगटन । कोरोना वयरस से विश्व भर जूझ रहा है। अमेरिका, ब्राजील, भारत और रूस अभी भी लगातार नए केसों के मामले में टॉप-4 देश बने हुए हैं। उधर चीन के बीजिंग और आस-पास के इलाकों में कोरोना संक्रमण के नए केस सामने आने के बाद बड़े पैमाने पर टेस्टिंग शुरू की गई है और कई इलाकों में लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है। वहीं न्यूजीलैंड ने मंगलवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस के 2 नए मामले सामने आए हैं, हालांकि ये दोनों केस ब्रिटेन से हाल की यात्रा से संबंधित हैं। 2 नए केस आ जाने से देश में पिछले 24 दिन से कोरोना केस सामने नहीं आने का सिलसिला थम गया।

जानकारी के अनुसार न्यूजीलैंड ने पिछले सप्ताह यह घोषित करने के बाद कि देश में कोरोना वायरस का कोई नया या सक्रिय मामला नहीं है, सीमा को छोडक़र सभी तरह के सामाजिक और आर्थिक प्रतिबंध हटा दिए थे। ऐसा करने वाला न्यूजीलैंड दुनिया का पहला देश था जिसने अपने यहां इस महामारी से पहले वाली स्थिति में लौटने का ऐलान किया।

हालांकि, प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने चेतावनी देते हुए कहा था कि भविष्य में कोरोना के नए मामले सामने आ सकते हैं क्योंकि अगर अन्य देशों में रहने वाले न्यूजीलैंड के लोग घर लौटते हैं, और कुछ अन्य को विशेष परिस्थितियों में अनुमति दी गई है।

देश में आए नए मामलों की जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि दोनों मरीज ब्रिटेन से हाल की यात्रा से जुड़े हैं। दोनों केस आपस में जुड़े हुए हैं। इस संबंध में विस्तृत जानकारी के आज आने की संभावना है। न्यूज़ीलैंड दुनिया के उन चंद देशों में जहां कोरोना वायरस ने ज्यादा तबाही नहीं मचाई और इस कीवी देश में महामारी से 22 लोगों की मौत हो चुकी है।

0 views0 comments