कमलनाथ की मांग, विद्युत मंडल के दिवंगत कर्मचारियों के आश्रितों को अनुकंपा नियुक्ति दे सरकार


भोपाल,(आरएनएस)। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मप्र विद्युत मंडल में सेवाकाल के दौरान सामान्य रूप से दिवंगत हुए कर्मियों के आश्रितों को अनुकंपा नियुक्ति दिये जाने हेतु सकारात्मक पहल करने का आग्रह किया है।

कमलनाथ ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर कहा कि प्रदेश में शासकीय/ अद्र्ध शासकीय/ निगम/ मंडलों में कार्यरत कर्मचारियों की सेवाकाल के दौरान मृत्यु होने पर उनके आश्रितों को अनुकंपा नियुक्ति दिये जाने का प्रावधान है। शासकीय सेवक की सेवाकाल में मृत्यु के पश्चात उसके परिवार का जीवन यापन सुरक्षित रूप से हो सके इस हेतु अनुकंपा नियुक्ति प्रदान की जाती है, परंतु ऊर्जा विभाग के अंतर्गत मप्र विद्युत मंडल में वर्ष 2012 के पूर्व सामान्य रूप से दिवंगत हुए कर्मियों के आश्रितों को अनुकंपा नियुक्ति नहीं दिये जाने का प्रावधान किया गया है, केवल दुर्घटना में हुई मृत्यु पर अनुकंपा नियुक्ति दी जा रही है।

उन्होंने कहा कि विद्युत मंडल के वर्ष 2000 से 2012 के मध्य सामान्य रूप से दिवंगत कर्मियों के आश्रितों को अनुकंपा नियुक्ति नहीं मिल पाई और ऐसे हजारों परिवार सुचारू जीवन यापन के लिये निरंतर अनुकंपा नियुक्ति की मांग कर रहे हैं एवं वर्षों से परेशान हैं, किंतु उनकी समस्या का हल नहीं हो पा रहा है। उन्होंने कहा कि दिवंगत शासकीय कर्मी के परिवार एवं आश्रितों के प्रति शासन की नीतियां मानवीय दृष्टिकोण युक्त होना चाहिए। इन परिवारों की मांगों के प्रति सहानुभूतिपूर्वक विचार कर नीति में परिवर्तन किया जाना उचित होगा।

कमलनाथ ने कहा है कि अनुकंपा नियुक्ति नीति में यथोचित परिवर्तन कर वर्ष 2000 से 2012 तक के मध्यप्रदेश विद्युत मंडल में सेवाकाल के दौरान सामान्य रूप से दिवंगत हुए कर्मियों के आश्रितों को अनुकंपा नियुक्ति दिये जाने हेतु सकारात्मक पहल करें, जिससे हजारों परिवारों का जीवन यापन सुरक्षित हो सकें।



1 view0 comments