एडटेक कंपनियों के कोचिंग सेंटर खोलने से पुराने कोचिंग संस्थान नाराज

नईदिल्ली । अनएकेडमी और बायजू जैसे कई एडटेक प्लेटफॉर्म्स ने डिजिटल दुनिया में अपने डगमगाते कदमों को देखते हुए कोचिंग सेंटर खोलने का फैसले किया लेकिन यह बात पारंपरिक कोचिंग संस्थानों को काफी नागवार लगी है। ऐसा ही नाराज कोचिंग संस्थान है-एलेन करियर इंस्टीट्यूट। साल 1988 में स्थापित इस कोचिंग संस्थान के सह संस्थापक एवं अध्यक्ष ब्रजेश माहेश्वरी ने अपने शिक्षकों को धमकी दी है कि अगर वे संस्थान छोड़कर प्रतिद्वंद्वी संस्थान से जुड़े तो उन्हें ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा।

ब्रजेश माहेश्वरी ने एक वीडियो में कहा,जो कोई जाता है तो आज से ही इस बात को पक्का कर ले, वो हमेशा के लिए एलेन के लिए ब्लैकलिस्टेड हो जाएगा। शराफत की दुनिया खत्म, जैसी दुनिया, वैसे हम।

माहेश्वरी ने यह चेतावनी तब दी है जब अनएकेडमी ने राजस्थान के कोटा में एक कोचिंग सेंटर खोलने की घोषणा की। रिपोर्ट के मुताबिक एलेन इंस्टीट्यूट के कई शिक्षकों को अनएकेडमी ने नियुक्त किया है। माहेश्वरी की चेतावनी पर अनएकेडमी से कोई बयान जारी नहीं किया है। एलेन इंस्टीट्यूट की स्थापना राजेश माहेश्वरी ने की थी। गत माह 21 फर्स्ट सेंचुरी फॉक्स के पूर्व सीईओ जेम्स मडरेक और डिजनी के पूर्व अधिकारी उदय शंकर द्वारा स्थापित इनवेस्टमेंट फर्म बोधि ट्री सिस्ट्म्स ने एलेन में 60 करोड़ डॉलर का निवेश करने की घोषणा की थी। एलेन इंस्टीट्यूट जेईई, नीट यूजी, कक्षा छह से 10वीं तक और ओलम्पियाड की तैयारी कराता है। कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर के कमजोर पडऩे के बाद जब देशभर में स्कूल, कॉलेज तथा कोचिंग सेंटर आदि खुलने लगे तो डिजिटल स्पेस पर धमाल मचा रही एडटेक प्लेटफॉर्म्स को काफी मुश्किल होने लगी।

इस समस्या से निपटने के लिए उन्हें पहला अपना वित्तीय बोझ कम करना उचित लगा और फिर क्या था धड़ाधड़ इन स्टार्टअप्स ने कर्मचारियों की छंटनी शुरू कर दी। अनएकेडमी ने भी 600 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी की है। इसके बाद ये स्टार्टअप कोचिंग सेंटर खोलने में लग गये हैं। बायजू ने तो इस बाजार में पहले ही प्रवेश कर लिया और अब अनएकेडमी भी उसी की राह चला है। अनएकेडमी के सेंटर में नीट यूजी, आईटी जेईई और नौवीं से बारहवीं तक के लिए ऑफलाइन कक्षाएं होंगी। इस माह कोटा में अनएकेडमी का पहला ऑफलाइन सेंटर खुल जाएगा। इसके बाद जयपुर, बेंगलुरु, चंडीगढ़, अहमदाबाद, पटना, पुणे और दिल्ली में सेंटर खोले जाने की योजना है।


0 views0 comments