• dainik kshitij kiran

एक अगस्त को शनि प्रदोष को किया जाएगा भगवान शिव का अभिषेक


सीहोर। प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी शहर के गंगा आश्रम स्थित नदी किनारे भगवान शिव मंदिर पर देर रात्रि को शनि प्रदोष पर भगवान शिव का अभिषेक किया गया। इस मौके पर शिव प्रदोष सेवा समिति के पंडित पवन व्यास, राजेश शर्मा, गणेश शर्मा, विजय सोनी, कैलाश उपाध्याय, तरुण राय और अभिषेक राय आदि ने भगवान शिव का तेल से अभिषेक किया और देर रात्रि को आरती और प्रसादी का वितरण किया। अब आगामी शनिवार एक अगस्त को आयोजन किया जाएगा।

इस संबंध में शिव प्रदोष सेवा समिति के पंडित कुणाल व्यास ने बताया कि इस साल श्रावण में दो बार शनिवार और प्रदोष का संयोग बन रहा है। महाकाल के इस पर्व पर शनि प्रदोष क़ा यह विशिष्ट योग शनि जन्य दोषों के निवारणार्थ व अत्यंत पुण्यप्रद है। यह संयोग 18 जुलाई व 1 अगस्त को बन है। इससे पूर्व श्रावण में दोनों पक्षों में शनि प्रदोष की युक्ति 7 अगस्त व 21 अगस्त 2010 में आई थी। आगामी भविष्य में यह संयोग 31 जुलाई व 14 अगस्त 2027 के श्रावण मास में आएगा। भगवान शिव की पूजा शनि की पीड़ा से मुक्ति दिलाने वाली होती है, जब भगवान शिव की सबसे प्रिय तिथि प्रदोष (त्रयोदशी) शनिवार को आ जाए तो यह दिन और विशेष हो जाता है। उन्होंने कहा कि शनिप्रदोष के दिन व्रत, पूजन, पाठ व दान करने से सुख, संपत्ति, सौभाग्य, धन-धान्य की प्राप्ति होती है। शनि प्रदोष के दिन जरूरतमंद व्यक्तियों को वस्त्र, पादुका सहित कच्चे अन्न के दान से पूर्व पापों का शमन होता है व नवग्रह जन्य पीड़ा में लाभ की प्राप्ति होती है।

0 views0 comments

Recent Posts

See All

बेकाबू कार ने बाइक को टक्कर मारी, दो घायल

सीहोर। भोपाल-इंदौर हाईवे पर अंधाधुंध गति से दौड़ रही एक बेकाबू कार ने बाइक को पीछे से जोरदार टक्कर मार दी। जिसमें दो साथी गंभीर रूप से घायल हो गए। जिन्हें उपचार के लिए 108 एंबुलेंस से अस्पताल भेजा गया