ईरान पर लगे प्रतिबंधों को हटाने में समय लगेगा : ब्लिंकन


वाशिंगटन । अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि ईरान पर लगे प्रतिबंधों को हटाने की एक लंबी प्रक्रिया है जिसमें समय लगेगा। राष्ट्रपति जो बिडेन ने 2015 के ईरान परमाणु समझौते से दोबारा जुडऩे और उसके तहत अमेरिकी दायित्वों का पालन करने की बात कही है जिसके लिए प्रक्रिया जल्द शुरू होने की उम्मीद है।

श्री ब्लिंकन ने कहा, हम उस बिंदु से बहुत दूर हैं जिस तक पहुंचने में समय लगेगा। परमाणु समझौते के अनुपालन को लेकर ईरान कई मोर्चों पर विफल रहा है इसलिए समझौते को लागू करने और इससे जुड़े दायित्वों के अंतर्गत अमेरिकी कार्य शुरू करने में समय लगेगा। हम अपना पूरा प्रयास करेंगे।

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि बिडेन ने ईरान परमाणु समझौते से अमेरिका के दोबारा जुडऩे का वचन दिया था और यदि ईरान इस समझौते के तहत अपने कर्त्तव्यों का पालन करता है तो इसकी प्रक्रिया जल्द शुरू हो जायेगी। ब्लिंकन ने कहा, कुछ मुद्दों को लेकर ईरान के साथ अमेरिका के संबंध बेहद खराब हैं जिन्हें हम अपने सहयोगियों के साथ मिलकर सुलझाने की कोशिश करेंगे। गौरतलब है कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मई 2018 में ईरान परमाणु समझौते से अलग होने की घोषणा की थी।

0 views0 comments