• dainik kshitij kiran

आंगनबाड़ी केन्द्र क्रमांक 62 में हुआ स्तनपान सप्ताह का आयोजन


सीहोर। वार्ड क्रमांक 2 के आंगनबाड़ी केन्द्र क्रमांक 62 में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी 1 से 7 अगस्त तक महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा स्तनपान सप्ताह का आयोजन किया गया है। इस वर्ष स्तनपान सप्ताह की थिम स्वस्थ्य दुनिया के लिये स्तनपान का समर्थन थी। जन्म के तुरन्त बाद एक घण्टे के अन्दर स्तनपान कराया जाना चाहिये एवं छ: माह तक सिर्फ माँ का दूध ही दें ऊपर से कुछ भी पेय पदार्थ न दें तथा छह माह के पश्चात दूध के साथ ऊपरी आहार देवें तथा मां का दूध बच्चे को दो वर्ष क दिया जाना चाहिये आदि समझाईश कार्यकर्ताओं द्वारा गर्भ तथा धात्री महिलाओं की गृह भेंट के दौरान दी गई।

कोविड-19 परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष व्हाट्सअप गु्रप का प्रभारी उपयोग कर बेवीनार के माध्यम से स्तनपान सम्बंधी ग्राफिक्स, ऑडियो, विडियो आदि भी हितग्राहियों को कार्यकर्ताओं के माध्यम से भेजे गये। इसके अतिरिक्त रेडियो से भी प्रचार-प्रसार किया। किशोरियों द्वारा नारों का दिवार लेखन अंतिम प्रेमास की गर्भवती महिलाओं के घर जाकर जन्म के 1 घण्टे के भीतर स्तनपान गर्भ तथा धात्री माता को रक्षा सूत्र बांधकर उनसे बच्चे को स्तनपान सम्बंधी नियमों को मानने की शपथ दिलाई गई। साथ ही स्तनपान के दौरान आने वाली समस्याओं एवं परेशानियों पर एवं सफल स्तनपान कराने वाली महिलाओं से चर्चा की गई। स्तनपान कार्यक्रम में महिला बालविकास की सुपरवाईजर अल्का सिटोके, आंगनबाड़ी केन्द्र अध्यक्ष अवंती भील, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पायल मालवीय, सहायिका कृष्णा भील, करुणा, प्रगति का विशेष सहयोग रहा।


0 views0 comments

Recent Posts

See All

बेकाबू कार ने बाइक को टक्कर मारी, दो घायल

सीहोर। भोपाल-इंदौर हाईवे पर अंधाधुंध गति से दौड़ रही एक बेकाबू कार ने बाइक को पीछे से जोरदार टक्कर मार दी। जिसमें दो साथी गंभीर रूप से घायल हो गए। जिन्हें उपचार के लिए 108 एंबुलेंस से अस्पताल भेजा गया