आज मनेगा कान्हा का जन्मोत्सव, शहर में जारी है जोरदार तैयारी

मंदिरों में हुई साज-सज्जा, नर्मदा तट पर लगा मेला



नर्मदापुरम (निप्र)। योग योगेश्वर देवकी यशोदानंदन भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव आज धूमधाम से मनाया जाएगा। जिसकी नर्मदा तट सहित घर-घर में तैयारी जारी है। मंदिरों के शहर नर्मदापुरम में हर त्यौहार जयंती और पर्व धूमधाम से मनाए जाते हैं। धार्मिक नर्मदा नगरी में आज जन्माष्टमी का पर्व भक्ति भाव और धूमधाम से मनाए जाने के लिए विशेष उमंग व उत्साह है। शहर की मठ मंदिर समिति सहित सभी कन्हैया जी के मंदिर, जिनमें गोपाल कृष्ण मंदिर, श्री जी मंदिर, बांके बिहारी मंदिर, द्वारकाधीश मंदिर, राधा कृष्ण मंदिर, राधा बल्लभ मंदिर सहित अन्य सभी मंदिरों में भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव 19 अगस्त को धूमधाम से मनाया जाएगा।

मंदिरों में हुई सजावट

जन्माष्टमी को लेकर पिछले चार दिनों से मंदिरों की सजावट का कार्य जारी है। विशेष कर भगवान श्रीकृष्ण राधा जी की प्रतिमा वाले सभी मंदिरों में तैयारियां अंतिम चरण में है। वहीं यादव यदुवंशी समाज के लोगों के द्वारा भी हर वर्ष मनाई जाने वाली जन्माष्टमी को लेकर बैठक करने तथा कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार जा रही है। ग्वाल समाज के द्वारा भी मंदिर तथा गार्डन में किए जाने वाले नंदोत्सव के आयोजन की तैयारी शुरू हो गई है। इस्कान मंदिर के द्वारा भी 19 को स्वयंवरम गार्डन में रात 8 बजे से 12 बजे तक जन्माष्टमी के पोस्टर लगाए गए हैं।

श्रीजी मंदिर में विशेष उत्सव

सुभाष चौक पर स्थित श्री जी मंदिर के मुखियाजी पं दुर्गाप्रसाद शुक्ला ने बताया कि मंदिर में पूर्व वर्षों की तरह इस वर्ष भी शुक्रवार को रात्रि 8 बजे से भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा। जिसमें भजन गायक राजू राय एवं उनके साथियों के द्वारा भजनों की प्रस्तुति दी जाएगी। भगवान का जन्म अभिषेक रात्रि 12 बजे होगा। दूसरे दिन 20 को प्रात: 11.30 बजे से शंकर लीला का मंचन, एवं गोपियों द्वारा बधाई व नृत्य पश्चात आरती एवं दधखाना प्रसादी वितरण दोपहर 2.30 बजे से 5 बजे तक होगा।

7 views0 comments