आज फिर सुपर संडे, सुपर फोर में भारत और पाकिस्तान आमने सामने


नई दिल्ली, (ए)। एशिया कप में रविवार को एक बार फिर एक और हाई-वोल्टेज मुकाबले में भारत और पाकिस्तान आमने सामने होंगे।

भारतीय टीम ने अजेय रहते हुए सुपर फोर में प्रवेश किया है। भारत ग्रुप ए में दो मैचों में दो जीत और चार अंकों के साथ तालिका में शीर्ष पर हैं। जबकि पाकिस्तान दो मैचों में एक जीत और दो अंक के साथ दूसरे स्थान पर है।इस टूर्नामेंट में भारत ने पाकिस्तान को पांच विकेट से हराकर अपने अभियान की शुरुआत की थी। इस मुकाबले में पाकिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 19.5 ओवर में 147 रनों पर सिमट गई थी। पाकिस्तान की तरफ से मोहम्मद रिजवान ने सर्वाधिक 43 रन बनाए थे। भारत की तरफ से हार्दिक पांड्या ने 25 रन देकर 3 और भुवनेश्वर कुमार ने 26 रन देकर 4 विकेट लिया था।148 रनों का पीछा करते हुए, भारतीय टीम विराट कोहली (35), रवींद्र जडेजा (35) और हार्दिक पांड्या (33 *) के बेहतरीन पारियों की बदौलत दो गेंद शेष रहते पांच विकेट से जीत दर्ज की थी। पाकिस्तान की तरफ से मोहम्मद नवाज़ ने 33 रन देकर 3 और नसीम शाह ने 27 रन देकर 2 विकेट लिया था।


लेकिन अब, इस बार मामला थोड़ा अलग है। दोनों टीमें जीत के साथ अपने सुपर फोर फेज की शुरुआत करना चाहती हैं जिससे एशिया कप फाइनल में उनकी राह आसान हो जाएगी। प्रशंसक यह भी प्रार्थना कर रहे हैं कि दोनों एशियाई दिग्गज आगे जाकर अच्छा प्रदर्शन करें ताकि वे फाइनल में भी दोनों टीमों के बीच मुकाबले का आनंद ले सकें।


केएल राहुल, रोहित शर्मा और विराट कोहली से युक्त भारतीय शीर्ष क्रम को इस मैच में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। सलामी बल्लेबाज राहुल और रोहित अभी भी सकारात्मक शुरुआत देने और अपने पावरप्ले का अधिकतम लाभ उठाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। रोहित के लिए काम फिर से रनों के बीच जाना होगा जबकि राहुल के लिए यह न केवल स्कोर करने के बारे में होगा, बल्कि एक स्वस्थ स्ट्राइक रेट भी बनाए रखना होगा।


भारतीय मध्य क्रम ने हाल ही में अधिक विश्वसनीयता दिखाई है। सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, दीपक हुड्डा जैसे खिलाडिय़ों ने जब भी जरूरत पड़ी, कदम बढ़ाए और जिम्मेदारी ली। सूर्यकुमार, हार्दिक, पंत जैसे तेजतर्रार बल्लेबाज पाकिस्तान के एक गुणवत्तापूर्ण हमले के खिलाफ अपने विभिन्न प्रकार के स्ट्रोक दिखाने के लिए उत्सुक होंगे।


भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और हार्दिक पांड्या ने न केवल महत्वपूर्ण विकेट दिए, बल्कि किफायती गेंदबाजी भी की। हांगकांग के खिलाफ तेज गेंदबाज आवेश खान थोड़े महंगे रहे। आवेश ने चार ओवर में 53 रन दिए, जो चिंता का विषय है। यह देखना दिलचस्प होगा कि ज्यादा रन लुटाने के बावजूद आवेश को टीम प्रबंधन का समर्थन मिलता है या नहीं।


भारत के सबसे भरोसेमंद ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा चोट के कारण बाहर हो गए हैं और उनकी टीम को मैदान पर तीनों विभागों में उनकी सेवाओं की कमी खलेगी।


स्पिनर युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल (जिन्होंने चोटिल रवींद्र जडेजा की जगह ली है) भी यूएई की पिचों पर तेज गेंदबाजों की तरह दबदबा बनाते दिखेंगे, जिससे भारत के तेज आक्रमण को काफी फायदा हुआ है।


दूसरी तरफ हांगकांग को 155 रनों से हराकर सुपर फोर में पहुंचने वाली पाकिस्तानी टीम के हौसले बुलंद हैं। हालांकि स्टार बल्लेबाज बाबर आजम पर उनकी निर्भरता एक चिंता का विषय है, लेकिन मोहम्मद रिजवान, फखर जमान और खुशदिल शाह को रन बनाते देखकर अच्छा लगा। आजम की कोशिश इस अहम मुकाबले के लिए अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म को फिर से हासिल करने की होगी। पाकिस्तान को भी भारतीय गेंदबाजों को खेलते समय सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि इस बार उनके खिलाफ हांगकांग या कोई अन्य सहयोगी टीम नहीं खेल रही है। वे एक ऐसी टीम के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रहे हैं जो उनकी तरह ही विश्व स्तरीय है।


एशिया कप में अब तक पाकिस्तान की गेंदबाजी शानदार रही है. युवा तेज गेंदबाज नसीम शाह ने अब तक खेले गए दो टी20 मैचों में शानदार प्रदर्शन किया है और शाहीन शाह अफरीदी की जगह काफी हद तक भर दी है।


तेज गेंदबाज शाहनवाज दहानी भी शानदार रहे हैं। इस टूर्नामेंट में स्पिनर पाकिस्तान की सबसे बड़ी ताकत रहे हैं, जिसमें स्पिनर मोहम्मद नवाज छह विकेट लेकर गेंदबाजी चार्ट में शीर्ष पर हैं। लेग ब्रेक गेंदबाज शादाब खान भी ज्यादा दूर नहीं हैं, वह पांच विकेट लेकर तीसरे स्थान पर हैं। अगर पाकिस्तान को यह मैच जीतना है तो पेस और स्पिन को शानदार प्रदर्शन करना होगा। परिणाम चाहे जो भी हो, एशिया कप 2022 एक और 'सुपर संडे' देने के लिए तैयार है।


दोनों टीमें इस प्रकार हैं-


भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, दीपक हुड्डा, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, आवेश खान।


पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, आसिफ अली, फखर जमान, हैदर अली, हारिस रउफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, हसन अली, नसीम शाह, शाहनवाज दहानी, उस्मान कादिर, मोहम्मद हसनैन।

3 views0 comments