आज खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट, 11 हजार तीर्थयात्रियों ने कराया पंजीकरण



देहरादून, (ए)। बद्रीनाथ धाम के कपाट रविवार को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। भगवान विष्णु को समर्पित बदरीनाथ मंदिर के कपाट प्रात: 6.15 बजे खुलेंगे। इस बीच बद्रीनाथ यात्रा के लिए लगभग 11000 तीर्थयात्री अपना पंजीकरण करवा चुके हैं।

शनिवार को कुबेर, उद्धव और आदिगुरू शंकराचार्य की गद्दी ग्राम पांडुकेश्वर से बद्रीनाथ धाम पहुंची है। कपाट खुलने के शुभ अवसर पर भगवान बद्रीनाथ धाम की भव्य सजावट की गई है। बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने के बाद चारधाम यात्रा की तीव्रता बढ़ जाएगी। इससे पहले यमुनोत्री, गंगोत्री और केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले जा चुके हैं।

6 मई को 13600 तीर्थयात्रियों ने गंगोत्री और यमुनोत्री के दर्शन किए, जबकि पहले ही दिन 23 हजार से अधिक तीर्थयात्रियों ने केदारनाथ के दर्शन किए। अब तक चारधाम यात्रा के लिए करीब 08 लाख से अधिक तीर्थयात्री पंजीकरण कर चुके हैं।

यात्रा की सभी तैयारियां पूरी

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने चारधाम यात्रा के लिए उत्तराखंड आने वाले तीर्थयात्रियों का स्वागत करते हुए कहा कि सरकार की ओर से चारधाम यात्रा के सफल संचालन के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। बद्रीनाथ धाम के कपाट रविवार 08 मई को खुलेंगे और चार धाम यात्रा पहले की तरह संपूर्ण रूप से संचालित की जाएगी। उत्तराखंड सरकार तीर्थयात्रियों के सर्वोत्तम आतिथ्य की सेवा के लिए तैयार है। सभी तीर्थयात्री मास्क पहनते हुए सावधानी के साथ धामों के दर्शन करें।

0 views0 comments