आगजनी से प्रभावित किसानों की ऋण वसूली की जाएगी स्थगित

कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने ग्राम शुक्करवाडा में आगजनी से प्रभावित किसानों से किया संवाद

निशुल्क मूंग बीज एवं फसल बीमा का लाभ दिलवाने के लिए भेजा जाएगा प्रस्ताव

किसानों के हित में निरंतर कार्य किया जाएगा: विधायक विजयपाल सिंह

नर्मदापुरम ( निप्र )। माखननगर के ग्राम शुक्करवाडा, धांसी, गुडाल एवं अन्य आगजनी से प्रभावित किसानों का रबी सीजन में समितियों से लिया गया ऋण स्थगित किया जाएगा। ऋण को मध्यकालीन अवधि में जोडऩे की कार्यवाही की जाएगी। साथ ही किसानों के बिजली बिल एवं बैंकों से लिए गए ऋण वसूली की कार्रवाई में भी शिथिलता बरती जाएगी। प्रभावित किसानों को मूंग फसल के लिए बीज एवं फसल बीमा का लाभ दिलवाने के लिए भी प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा। यह निर्देश कलेक्टर नर्मदापुरम नीरज कुमार सिंह ने आगजनी से प्रभावित किसानों की मांग पर संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए हैं।

कलेक्टर श्री सिंह ने शुक्रवार को ग्राम शुक्रवारवाडा के पंचायत कार्यालय में बैठक कर आगजनी से प्रभावित से किसानों से सीधे संवाद किया और एक एक किसानों से उनकी समस्याएं जानी और उनका समाधान किया। इस अवसर पर विधायक सोहागपुर विजयपाल सिंह ने भी किसानों से चर्चा कर उनको हर संभव राहत उपलब्ध कराने की बात कहीं। उन्होंने कहा की पीडि़त किसानों को आरबीएस 6 (4) के तहत राहत राशि स्वीकृत की गई हैं। संकट की इस घड़ी में मध्यप्रदेश सरकार किसानों के साथ खड़ी हैं। किसानो के हित में पहले भी कार्य किया गया हैं और आगे भी निरंतर किया जाएगा। इस अवसर पर विधायक श्री सिंह ने एक एक किसानों से चर्चा की ओर उनकी समस्याएं सुनी।

कलेक्टर श्री सिंह ने आगजनी से प्रभावित ग्रामों में बिजली के तारों और खंबो का शीघ्र मेंटेनेंस करने के निर्देश एमपीईबी के अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि किसानों से उनके द्वारा की गई बिजली खपत के अनुरुप ही बिल लिया जाए।

साथ ही किसानों के मोटर्स का चेक करे ताकि किसी भी प्रकार के अधिक बिल न आए। कलेक्टर श्री सिंह ने किसानों को सिंचाई के लिए 10 घंटे बिजली मिले यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। किसानों की मांग पर कलेक्टर श्री सिंह ने आगजनी से प्रभावित ग्रामों एवं अन्य ग्रामों के नहरों एवं मार्गो पर से शीघ्र अतिक्रमण हटवाने और साफ सफाई के निर्देश दिए।

किसान शिवचरण गौर को पुत्री के विवाह के लिए रेड क्रॉस मद से 20 हजार रुपए की आर्थिक सहायता

किसानों से संवाद के दौरान शुक्करवाडा के किसान शिवचरण गौर ने बताया कि उनकी पुत्री का विवाह होना है, आगजनी के कारण उनकी पूरी फसल नष्ट हो चुकी है। उन्होंने अपनी पुत्री के विवाह के लिए आर्थिक सहायता की मांग की।जिस पर कलेक्टर श्री सिंह ने शिवचरण गौर को रेड क्रॉस मद से 20 हजार रुपए की राशि स्वीकृत करने की घोषणा की। साथ ही विधायक श्री सिंह ने अपने तरफ से श्री गौर को 10 हजार रुपए देने की बात कहीं। साथ ही विधायक श्री सिंह ने कहा कि आगजनी से प्रभावित किसानों के बच्चो के स्कूल ,कॉलेज की फीस भी उनके खाते में अंतरित की जाएगी।

215 किसानों को 98 लाख 83 हजार की आर्थिक सहायता

आगजनी से प्रभावित माखननगर के विभिन्न ग्रामों के 215 किसानों को 98 लाख 83 हजार की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। ग्राम शुक्रवार वाडा में आयोजित बैठक में तहसीलदार श्री दिलीप चौरसिया द्वारा जिन किसानों को राहत राशि स्वीकृत की गई है, उनकी सूची का वाचन भी किया गया। साथ ही अन्य पात्र किसानों के नाम भी जोड़े गए। इस दौरान किसानों ने अपनी समस्याओं के संबंध में आवेदन भी दिया । इस अवसर जिला पंचायत सीईओ श्री मनोज सरियाम, एसडीएम श्रीमती वंदना जाट, डिप्टी कलेक्टर सुश्री भारती मेरावी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।


0 views0 comments