अब हेल्थकेयर सेक्टर में एंट्री करेंगे गौतम अडानी, 4 अरब डॉलर निवेश की तैयारी में अडानी ग्रुप

नई दिल्ली। दुनिया के पांचवें सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी , हेल्थ सर्विस सेक्टर में बड़े पैमाने पर निवेश करने की तैयारी कर रहे हैं। इस सेक्टर में पैर जमाने के लिए अडानी बड़े अस्पतालों, डायग्नोस्टिक चेन और ऑफलाइन और डिजिटल फ़ार्मेसीज़ का अधिग्रहण कर सकते हैं। मिंट ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है।

हवाई अड्डों से लेकर बंदरगाहों तक का कारोबार कर रही अडानी ग्रुप ने हाल ही में कई विदेशी बैंकों और वैश्विक निजी इच्टिी निवेशकों से मुलाकात कर हेल्थ सर्विस कारोबार में ग्रुप की योजनाओं की रूपरेखा तैयार की है।

कई कंपनियों के साथ चल रही बातचीत

सूत्रों ने कहा, गौतम अडानी भारत के बाजार के लिए एक संयुक्त इंडस्ट्री या एलायंस के लिए हेल्थ सर्विस सेक्टर में ग्लोबल लेवल की बड़ी कंपनियों के साथ चर्चा कर रहे हैं और जल्द ही एक घोषणा हो सकती है। कंपनी इसके लिए करीबन 4 बिलियन डॉलर तक का निवेश करने की योजना भी बना रही है। हालांकि, अभी कंपनी की तरफ से कोई घोषणा नहीं की गई है।

एक और सूत्र ने कहा, अडानी ने स्वास्थ्य सेवा को एक बड़े अवसर के रूप में पहचाना है और वह उस स्थान को मजबूत करने के लिए उत्सुक हैं, जो अलग-अलग कारणों से चुनौतियों का सामना कर रही है।

हेल्थ सर्विस पर है फोकस

आपको बता दें कि सरकार ने हेल्थ सर्विस सेक्टर में निवेश आकर्षित करने के लिए कई नीतिगत पहलों की घोषणा की है, जिसमें प्रोडक्ट्स से जुड़े प्रोत्साहन शामिल हैं। फार्मास्यूटिकल्स और चिकित्सा उपकरणों के घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए योजनाएं चल रही हैं। घरेलू स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र, विशेष रूप से ऑनलाइन फ़ार्मेसी क्षेत्र में पिछले दो वर्षों में विलय और अधिग्रहण में काफी वृद्धि देखी गई है।


0 views0 comments