• dainik kshitij kiran

अब जिला अस्पताल में होगी कोरोना की जांच

जिला अस्पताल में लगाई गई ट्रू-नेट मशीन, रोज हो सकेंगे आठ घंटे में 49 टेस्ट

सीहोर। जिला प्रशासन, पुलिस विभाग, नगर पालिका और स्वास्थ्य विभाग सभी के सहयोग से प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का गृह जिला एक बार फिर से कोरोना मुक्त हो गया है, अब जिले में कोई भी एक्टिव अथवा कोरोना पाजीटिव व्यक्ति आज की स्थिति में नहीं है। 5 व्यक्ति जिसमें आष्टा निवासी 3 महिलाएं और 2 युवक शामिल है सभी को आज उनकी द्वित्तीय जांच रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त होने के उपरांत कोविड केयर सेंटर सीहोर से डिस्चार्ज कर दिया गया है। कोरोना के लिए जांच के लिए अब राजधानी भोपाल पर आश्रित नहीं रहना होगा। जिला अस्पताल में आगामी दिनों से ट्रू-नेट मशीन कोरोना की जांच शुरू जाएगी। अब रिपोर्ट के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इस मशीन के जरिये महज चंद मिनट में कोरोना का टेस्ट हो जाएगा। दो शिफ्टों में काम हुआ तो इस मशीन से एक ही दिन में 48 टेस्ट हो सकेंगे। जिला अस्पताल में कोविड-19 की जांच शुरू हुई है। हालांकि जो सैंपल पॉजिटिव निकलेंगे, उन्हें पुष्टि के लिए पुन: जांच कराने भोपाल भेजा जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए सीएमएचओ डॉ. सुधीर डेहरिया और डीटीओ डॉ. नमिता नीलकंठ ने बताया कि आगामी दिनों में जिले के ट्रामा सेंटर में स्थापित की जाएगी।

वहीं इस संबंध में सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मशीन से कोविड-19 जांच की प्रक्रिया समझाते हुए सैंपल लेने के बाद आरएनए सेप्रेटर मशीन से 20 मिनट की प्रक्रिया में सैंपल से आरएनए अलग किया जाएगा। इसके बाद 45 मिनट की प्रक्रिया में आरएनए अलग होने के बाद सैंपल को माइक्रोचिप से टेस्ट किया जाएगा। यदि टेस्ट पॉजिटिव है तो कोविड-19 की रिपोर्ट को प्रिंटर डिटेक्टेड लिखकर प्रिंट करेगा। यदि टेस्ट निगेटिव है तो नॉट डिटेक्टेड की रिपोर्ट प्रिंटर से प्रिंट होकर निकलेगी। किसी मरीज की मौत हो गई है और उसका कोरोना सैंपल लेना है तो अभी शव को फ्रिजर में रखना पड़ता था और रिपोर्ट का इंतजार करना पड़ता था। अब कुछ घंटों में ही रिपोर्ट मिलेगी और मृतक के परिजन को भी परेशानी नहीं होगी। सीहोर जिले में करीब 11 पॉजीटिव मरीज मिले थे, जिसमें दो की मौत हो गई थी और अब जिले में कोई भी एक्टिव अथवा कोरोना पाजीटिव व्यक्ति आज की स्थिति में नहीं है।

0 views0 comments

Recent Posts

See All

बेकाबू कार ने बाइक को टक्कर मारी, दो घायल

सीहोर। भोपाल-इंदौर हाईवे पर अंधाधुंध गति से दौड़ रही एक बेकाबू कार ने बाइक को पीछे से जोरदार टक्कर मार दी। जिसमें दो साथी गंभीर रूप से घायल हो गए। जिन्हें उपचार के लिए 108 एंबुलेंस से अस्पताल भेजा गया