अगले 24 घंटों में बदलेगा मौसम, हल्की से मध्यम बारिश की संभावना

भोपाल (ए)। मध्यप्रदेश में पोस्ट मानसून बारिश के आसार बनते दिखाई दे रहे हैं। रविवार से इंदौर-भोपाल समेत कई इलाकों में हल्के से मध्यम बादलों ने डेरा डाल दिया है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार सोमवार को ग्वालियर-चंबल में बादल छाने लगेंगे। अगले 24 घंटों में मौसम पूरी तरह बदल जाएगा। कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बढ़ गई है।

मौसम वैज्ञानिक अशफाख हुसैन के अनुसार मंगलवार से तीन दिन तक मध्यप्रदेश में बादल और बारिश की स्थिति बनेगी। पोस्ट मानसून में यह पहली बारिश होगी। इस दौरान रात में हल्की गर्मी महसूस हो सकती है। मध्यप्रदेश में अक्टूबर में हल्की ठंड के बाद नवंबर में अभी तक तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं रही है। अभी तीसरा सिस्टम बन रहा है। पाकिस्तान से होते हुए दो सिस्टम गुजर चुके हैं। नया सिस्टम 9 नवंबर से एक्टिव होगा। इसके जाते ही 12 नवंबर से प्रदेश में ठंड की शुरुआत होने की संभावना है। दिन और रात का तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। यहीं से तेजी से ठंड की शुरुआत हो सकती है।9 नवंबर से सक्रिय होने वाले नए सिस्टम का असर अभी की स्थिति में मालवा, निमाड़, ग्वालियर, चंबल, नर्मदापुरम, भोपाल तक असर रहेगा। महाराष्ट्र से सटे इलाकों जैसे जबलपुर, बैतूल, छिंदवाड़ा समेत अन्य इलाकों में इसका असर नहीं रहेगा।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले तीन से चार दिन प्रदेश में दिन और रात का पारा चढ़ेगा। इससे दिन-रात को हल्की गर्मी महसूस हो सकती है। मौसम बदलने से लोगों को सर्दी जुकाम की समस्या रहेगी। बीते दिन में रात का पारा 11 डिग्री तक पहुंच चुका था, लेकिन दो दिन से इसमें बढ़ोतरी हो रही है। अब रात का पारा 17 डिग्री के ऊपर चला गया है। अगले तीन दिन से चार दिन रात का पारा 16 से लेकर 18 डिग्री के बीच रहेगा, जबकि दिन में पारा 32 से 34 डिग्री के बीच रहेगा। प्रदेश के कई इलाकों में दिन का पारा 34 डिग्री के पार पहुंच गया है। भोपाल दतिया, गुना, ग्वालियर, नर्मदापुरम, खंडवा, राजगढ़, उज्जैन, दमोह और सागर में अधिकतम तापमान 34 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया।


3 views0 comments